7 ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी लाभदायक है

7 ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी लाभदायक है

आपको अगर ऑस्टियोपोरोसिस है या आपकी मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है तो आपके लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ है जो आपकी हड्डियों की ताकत बढ़ाने ताकत बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते है। हम यहाँ आपको ऐसे 7 खाद्य पदार्थो के बारे में बातएंगे जो आपको इन तकलीफों से निजात दिला सकते है

केला

केला एक ऐसा फल है जो हमारी पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है। केले में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है हड्डियों और दांतों की संरचना को मजबूत बनाने के लिए हमें विटामिन की काफी आवस्यकता होती है

पालक

पालक एक ऐसी सब्जी है भरपुर मात्रा में कैल्शियम होता है जो की हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है अगर हम रोजाना पालक को थोड़ी थोड़ी मात्रा में ले तो यह हमारी रोज की कैल्शियम की आवश्यकता को 25% तक पूरी कर सकता है 

बादाम और पिस्ता

हम अगर सूखे मेवों की बात करें तो इनमे भी भरपुर मात्रा में कैल्शियम तो होता ही है साथ में इसमें मैग्नीशियम और फास्फोरस भी होते है जो की हमारी हड्डियों और हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है

डेरी प्रोडक्ट्स

एक कप वसा रहित दूध और एक कप सादा दही कैल्शियम हमारे शरीर के लिए और हड्डियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है अगर हम अमेरिकी कृषि विभाग के आहार संबंधी आकलन की माने तो यह हमारे शरीर को मजबूत रखने में काफी मदद करता है

संतरा

संतरा भी हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी सहायता करता है क्योकि इसमें कैल्शियम और विटामिन डी होता है और बहुत से लोगों को यह फल काफी पसंद भी आता है

पपीता

पपीता एक ऐसा फल है जिसे अगर लोग रोज अपने खाने में शामिल करें तो इसके काफी फायदे हो सकते है क्योकि इसकी 100 ग्राम की एक सर्विंग में, इस फल में 20 मिलीग्राम कैल्शियम होता है

मछली

बहुत से लोग मछली को काफी ज्यादा पसंद करते है क्योकि मछली शरीर के लिए बहुत लाभदायक होती है और मछली से हमें ओमेगा 3 की प्राप्ति होती है लेकिन कुछ लोग यह नहीं जानते की कुछ मछलियां हमारी

हड्डियों की मजबूती का निर्माण में काफी ज्यादा फायदा पंहुचा सकती है जैसी की सैल्मन और टूना मछली क्योकि इन मछलियों में बड़ी मात्रा में वसा होता है जो हड्डियों की मजबूती की लिए काफी लाभदायक होता है

 

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